स्मार्टफोन नहीं रखने वालों को भी मिलेगी आरोग्य सेतु की सुरक्षा, 1921 पर मिस कॉल दें

स्मार्टफोन नहीं रखने वालों को भी मिलेगी आरोग्य सेतु की सुरक्षा, 1921 पर मिस कॉल दें

सेहतराग टीम

स्मार्टफोन नहीं रखने वालों की कोरोना से निगरानी तय करने के लिए सरकार ने आरोग्य सेतु एप इंटेरेक्टिव वॉइस रिस्पांस सिस्टम लॉन्च किया है। आपको बस अपने फोन से 1921 हेल्पलाइन पर मिस कॉल देनी है।

पढ़ें- Covid-19: जानिए भारत में कोरोना के कुल कितने मामले हैं?

इसके बाद फोन आएगा और कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जिनका सही जवाब देने के बाद फोन पर एक एसएमएस आएगा जिसमें बताया जाएगा कि आप कितने सुरक्षित हैं। इस पर लैंडलाइन से फोन करके भी अफनी स्थिति जानी जा सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार यह सेवा पूरी तरह टोल फ्री है और पूरे देश में उपलब्ध।

अब तक 9 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया एप: केंद्र

आरोग्य सेतु एप से निजी डाटा चोरी होने के मशहूर प्रांसीसी हैकर एलियट एंडरनसन के दावे को सरकार ने खारिज कर दिया है। हैकर के दावे के अगले ही दिन केंद्रीय सूचना प्रौद्दोगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और एप बनाने वाली टीम ने आस्वासन दिया कि चिंता की कोई बात नहीं है। एप से निजी डाटा लीक होने का कोई खतरा नहीं है। साथ ही जानकारी दी कि अब तक 9 करोड़ लोग एप डाउनलोड कर चुके हैं।

दरअसल मंगलवार देर रात एंडरसन ने ट्वाट किया, करीब 9 करोड़ उपभोक्ताओं के निजी डाटा में सेंध लगाई जा सकती है। इस ट्वीट के बाद एनआईसी और आईटी मंत्रालय की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने एंडरसन से बात कर स्पष्ट किया कि एप सुरक्षित है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के मामलों में महाराष्ट्र, गुजरात शीर्ष पर, जानिए हर राज्य के आंकड़े

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।